PPF Account: बड़ी खबर! हर महीने जमा करें 5,000 रुपये, पाएं 42 लाख का मुनाफा, जानिए पूरी स्कीम

Public Provident Fund Scheme: आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आपको पीपीएफ स्कीम में पूरे 42 लाख रुपए मिलेंगे। जी हां... इसमें सरकारी गारंटी के साथ-साथ पैसों की सुरक्षा भी मिलती है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड सबसे अच्छा विकल्प है।

Public Provident Fund Scheme


PPF Scheme Latest Update: केंद्र सरकार की PPF योजना को लेकर लोगों में काफी क्रेज देखा जा रहा है. यह सरकार की एक ऐसी योजना है, जिसमें निवेशकों को लाखों रुपए का फंड एक बार में मिल जाता है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आपको पीपीएफ स्कीम में पूरे 42 लाख रुपये मिलेंगे। जी हां... इसमें सरकारी गारंटी के साथ-साथ पैसों की सुरक्षा भी मिलती है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड सबसे अच्छा विकल्प है।


PPF is the best option for investment


लंबी अवधि के हिसाब से पैसा निवेश करने के लिए PPF स्कीम सबसे अच्छा विकल्प है। आप इसमें हर साल 1.5 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। इसमें आपको चक्रवृद्धि ब्याज की सुविधा मिलती है। इसके साथ ही बाजार के उतार-चढ़ाव का ऐसी सरकारी योजनाओं पर कोई असर नहीं पड़ता।


How to get 42 lakh rupees


अगर आप PPF स्कीम में हर महीने 5000 रुपये निवेश करते हैं। तो पूरे साल के लिए आपका निवेश 60,000 रुपये होगा। अगर आप इसे 15 साल के लिए निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपका पैसा 16,27,284 हो जाएगा। अगर आप 5-5 साल की अवधि में अगले 10 साल के लिए डिपॉजिट बढ़ाते हैं तो 25 साल बाद आपका फंड करीब 42 लाख (41,57,566 रुपये) हो जाएगा। इसमें आपका योगदान 15,12,500 रुपये होगा और ब्याज आय 26,45,066 रुपये होगी।


Where can I open an account


पब्लिक प्रॉविडेंट फंड स्कीम में आप न्यूनतम 500 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। इसे आप अपने नजदीकी डाकघर या बैंक से कहीं भी खोल सकते हैं। 1 जनवरी 2023 से सरकार इस योजना में 7.1 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ दे रही है और PPF योजना की मैच्योरिटी 15 साल में है.


There is also a chance to increase the block


आपके नजदीकी इस योजना में खाताधारक 5-5 साल के ब्लॉक में इसे बढ़ाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें उसे योगदान जारी रखने या न रखने का विकल्प भी मिलता है।


You can also apply for loan


PPF योजना में आपको टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है। इस योजना में आप सेक्शन 80सी के तहत टैक्स छूट का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना में ब्याज के माध्यम से अर्जित राशि भी कर मुक्त है। इस योजना में 5 साल पूरे होने के बाद आप लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments